चमत्कार से भरी हैं मानस की ये चौपाईयां, जानें कैसे होंगी सिद्ध

Ram Navami 2019

जीवन की इस आपाधापी में कई बार ऐसे मोड़ आते हैं जहां पर जाकर हम यह तय नहीं कर पाते कि आखिर क्या करें। संकट के समय में जब कोई रास्ता नहीं सूझता तो अंत में हम उस कठिन परिस्थिति से उबरने के लिए परमपिता परमेश्वर को याद करते हैं। प्रभु श्रीराम से जुड़ी तमाम चौपाईयां न सिर्फ तमाम दु:खों और कष्ट से उबारने का काम करती हैं बल्कि सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं। चैत्र रामनवमी के दिन मानस की तमाम चौपाईयों में से किसी एक को मंत्र मानकर श्रद्धापूर्वक जपने से प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होता है।

चौपाईयों को को सिद्ध करने का नियम-
श्रीरामचरित मानस के दोहे-चौपाईयों को सिद्ध करने के लिए रामनवमी के दिनके दिन स्नान-ध्यान करने के पश्चात् अष्टांग हवन के द्वारा सिद्ध करना चाहिये। इसके पश्चात् जिस कार्य के लिये मानस का दिव्य मन्त्र आप सिद्ध कर रहें हों, उसके लिए नित्य एक माला जप अवश्य करें।

गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित्र मानस में मर्यादा पुरूषोत्तम राम जी का चरित्र-चित्रण राममय होकर बहुत बेहतरीन ढ़ग से किया है। रामचरित मानस सिर्फ एक धार्मिक ग्रन्थ ही नहीं है, बलिक समाज का दर्पण है। तुलसीदास ने समाज का गहरा अध्ययन कर समाज की कुरीतियों, बुरार्इयों, अपराधबोध व पाखण्डपन आदि पर मजबूत प्रहार किया है और साथ में आने वाले समाज को एक नयी दिशा देने की भी भरसक कोशिश है।

सैकड़ों साल पहले गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस की हर चौपाई किसी मंत्र की तरह ही सिद्ध है। इसका सबसे सरल उदाहरण है हनुमान चालीसा। हनुमान चालीसा भी चौपाइयों में रची गई है। श्रीरामचरित मानस की हर चौपाई चमत्कारी असर रखती है।आप यदि श्रद्दा और विश्वास से करे तो अबश्य लाभ होगा में ज्योतिर्विद हेमलता पूर्ण दावे के साथ कह रहा हू क्यूंकि मेने खुद शतप्रतिशत इससे लाभ पाया है इसलिए मैं यह आपके साथ शेयर कर रहा हूँ —–
यहां कुछ ऐसी चौपाइयां मैं बताने जा रही हूँ जिनके जप से आप बहुत ही जल्द अपनी किस्मत चमका सकते हैं और पैसों की तंगी से मुक्ति पा सकते हैं…
ज्योतिष के अनुसार किसी व्यक्ति की कुंडली में यदि कोई ग्रह दोष हो तो धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति लाभ कोशिशों के बाद भी उचित धन प्राप्त नहीं कर पाता है। इस प्रकार के अशुभ योगों के प्रभाव को दूर करने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं। इन्हीं उपायों में से एक उपाय इस प्रकार है-
इस चौपाई का प्रतिदिन जप करें-
अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारी के कामद धन दारिद दवारी के ।।
यह चौपाई गरीबी निवारण के लिए है। इसके जप से धन की कमी दूर होती है तथा बचत में वृद्धि होती है। इस चौपाई को सिद्ध करने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन इसका एक सौ आठ बार जप करें। इसके लिए प्रात: काल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि कार्य पूर्ण कर लें। फिर विशेष स्थान पर आसन लगाएं और इष्ट देव का ध्यान करने के बाद इस चौपाई का जप 108 बार करें। इसके बाद प्रतिदिन केवल एक बार इस चौपाई का जप करना चाहिए।
यदि कोई व्यक्ति धन संपत्ति प्राप्त करना चाहता है तो उसे इन चौपाइयों का जप करना चाहिए…
1. जे सकाम नर सुनहिं जे गावहिं।
सुख संपश्रि नानाविधि पावहिं।।
2. जिमि सरिता सागर मंहु जाही।
जद्यपि ताहि कामना नाहीं।।
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं।
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं।।
चौपाइयों का जप किसी हनुमान मंदिर या श्रीराम मंदिर या शिव मंदिर या श्रीकृष्ण मंदिर या किसी भी धार्मिक और पवित्र स्थान पर किया जा सकता है।

Best Astrologer in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Now
WhatsApp chat